लापरवाही पर होगी कार्रवाई :: सीसीटीएनएस के अंतर्गत रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने का मामला

मीनेश चंद्र मीणा
हैलो सरकार न्यूज़ नेटवर्क


जयपुर :: मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने क्राईम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) के अंतर्गत एफआइआर सहित अन्य पुराने रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए है। श्रीमती शर्मा सोमवार को सचिवालय स्थित अपने कक्ष में सीसीटीएनएस की अपेक्स समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।
मुख्य सचिव ने कहा कि सीसीटीएनएस कानून-व्यवस्था बनाए रखने में नए आयाम स्थापित कर रहा है। इसके अंतर्गत एफआइआर व अन्य रिकॉर्ड को डिजिटाइज का कार्य पूर्ण होने से क्राईम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग को एक नई दिशा मिलेगी। साथ ही, उन्होंने सीसीटीएनएस के अंतर्गत डाटा को आर्काइव करने के लिए भी पुलिस विभाग को नियम बनाने के निर्देश भी दिए।


श्रीमती शर्मा ने गृह विभाग व पुलिस के अधिकारियों को सीसीटीएनएस से जुड़े लंबित विषयों के त्वरित निस्तारण के निर्देश भी दिए, ताकि सिस्टम्स को पूर्ण रूप से प्रभावी बनाया जा सके। इससे पहले पुलिस महानिरीक्षक एससीआरबी श्री शरत कविराज ने मुख्य सचिव को वर्चुअल माध्यम से सीसीटीएनएस से संबंधित एजेण्डे पर एक प्रस्तुतिकरण दिया।
बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री एमएल लाठर, अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह श्री अभय कुमार, वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अखिल अरोड़ा, गृह विभाग के संयुक्त शासन सचिव श्री जगवीर सिंह सहित पुलिस अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here