दूध के दाम महज छह माह में आठ रुपए तक बढ़े, किसान और उपभोक्ता परेशान


रविप्रकाश जूनवाल
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख

जयपुर। जयपुर डेयरी ने बिना किसानों को फायदा पहुंचाए एक बार फिर से दूध से अचानक बढ़ाकर आमजन की जेब पर बोझ डाल दिया है। क्योंकि महज दो माह में दूसरी बार दूध के दाम बढ़े हैं। नई दरे मंगलवार शाम की सप्लाई से जयपुर शहर, दौसा व ग्रामीण क्षेत्र में लागू हो जाएगी।
दरअसल, जयपुर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ा दिए है। नई दरों के अनुसार सरस गोल्ड, सरस स्टेण्डर्ड, गाय का दूध दो रुपए प्रति लीटर व सरस लाइट दूध के 400 मिली पाउच की दर एक रुपए की वृद्धि की है। इससे पहले डेयरी ने चार नवंबर को भी सरस गोल्ड दूध के दाम बढ़ाए थे। देखा जाए तो, दूध के दाम महज छह माह में आठ रुपए तक बढ़ गए हैं।
जयपुर डेयरी की नई दरें अब सरस स्मार्ट(डीटीएम) दूध: एक लीटर पैक 42 रुपए व आधा लीटर पैक 21 रुपए जबकि सरस गोल्ड दूध: छह लीटर पैक 384 रुपए, एक लीटर पैक 64 रुपए, आधा लीटर पैक 32 रुपए। ठीक इसी प्रकार सरस स्टेण्डर्ड दूध(शक्ति): एक लीटर पैक 56 रुपए, आधा लीटर पैक 28 रुपए। उधर गाय का दूध: एक लीटर दूध 52 रुपए, आधा लीटर पैक 26 रुपए तथा सरस लाइट दूध: 400 मिली पैक 14 रुपए की रेट से उपभोक्ताओं को मिलेगा।
इस संबंध में जयपुर डेयरी के एमडी कुलराज मीणा का कहना है कि लागत ज्यादा होने के कारण दूध के दाम में वृद्धि की जा रही है। उनका कहना है कि अन्य डेयरियों की तुलना में दूध की कीमत कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here