किसान व पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कर रही है जतन – सीपी जोशी

मीनेश चंद्र मीणा
हैलो सरकार न्यूज़ नेटवर्क


जयपुर : राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी. पी. जोशी ने कहा कि राजसमन्द डेयरी एक आदर्श डेयरी बने और आमजन के लिये आमदनी में वृद्विकारक हो और डेयरी में महिलाओ की भागीदारी भी बढे जिससे डेयरी के माध्यम से कृषक, पशुपालक सशक्त बने और उनका जीवन खुशहाल बन सके।
डॉ जोशी मंगलवार को राजसमंद जिले के मोही के पास राजसमन्द डेयरी, राजसमन्द जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डेयरी में महिलाओं की भागीदारी बढायें, क्योंकि महिलाओं में बचत की आदत होती है जो बुरे समय में काम आती है और उनका प्रबन्धन अच्छा होता है इसके साथ ही उन्होंने मुख्य रूप से बालिकाओं और सभी बच्चो को पढाने पर बल दिया। इसके साथ ही उन्होंने कृषक, पशुपालको व आमजन के लिये विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आय बढाने की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राजसमन्द डेयरी का प्लांट लगेगा जो 48 करोड़ रूपये की लागत से बनेगा और यहां के लोगो को इसका लाभ मिल सकेगा।
इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कृषक एवं पशुपालकों के कल्याण के लिये कई योजनाएं व कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। उन्होंने इस अवसर पर लम्पी डिजिज की भयावहता से पशुओं पर सकंट आया है उससे निपटने के लिये सरकार ने कोई कसर नही छोड़ी है और न ही इसके लिये धन की कमी है। उन्होंने इसके लिये साफ सफाई, स्वच्छता, टीकाकरण, दवाई के माध्यम से इस पर रोक करने के लिये, सरकार द्वारा पशु कार्मिको की नियुक्ति, बीमार पशुओं का आईसोलेशन करने आदि से लम्पी डिजिज पर नियंत्रण के प्रयास के लिये कहा। उन्होंने लम्पी रोग के लिये सब को मिलकर प्रयास करने के लिये कहा।
जिला कलक्टर श्री नीलाभ सक्सेना ने कहा कि लम्पी डिजिज को देखते हुये दवाईयों, साफ-सफाई, उपचार के लिये दवाईयो की उपलब्धता और जिले में उन्नत खेती के नवाचार के बारे में बताया। इस अवसर पर अतिथियों ने चारा कुटी की अनुदान वाली मशीनों का व अन्य कृषि आदानो का वितरण भी किया। कार्यक्रम को डेयरी अध्यक्ष, लक्ष्मीनाराण गुर्जर, एम डी, नटवर सिंह चुण्डावत, आदि ने भी सम्बोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here