राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक :: प्रदेश भर में ब्लॉक स्तरीय मुकाबले का हुआ आगाज

रवि प्रकाश जूनवाल
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख

जयपुर : राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के अन्तर्गत ब्लॉक स्तरीय मुकाबले सोमवार से राज्यभर में शुरू हो गए। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ शुरू हुए मुकाबलों में खिलाड़ियों ने कबड्डी, खो-खो, हॉकी, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट और शूटिंग वॉलीबॉल प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक भाग लिया। खिलाड़ियों के मार्च पास्ट के बाद अतिथियों ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में आयोजित प्रतियोगिता स्थलों में मशाल भी प्रज्जवलित की।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आगाज करते हुए



श्रीगंगानगर-

श्रीगंगानगर ब्लॉक का मुख्य समारोह महाराजा गंगा सिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ। इसमें सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के बीच खिलाड़ियों ने उत्साहपूर्वक कबड्डी, खो-खो, हॉकी, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट और शूटिंग वॉलीबॉल में भाग लिया। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग, नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक, जिला परिषद सीईओ श्री मोहम्मद जुनेद, गंगानगर पंचायत समिति प्रधान श्री सुरेंद्र पाल सिंह सहित अन्य ने ध्वजारोहण कर खेलों का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर विधायक श्री गौड़ ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों को खिलाड़ियों के लिए महाकुंभ बताते हुए कहा कि ऎसा आयोजन पहली बार हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने खिलाड़ियों और खेलों के प्रति आमजन की जागरूकता बढ़ाने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की शुरुआत की है। यह आयोजन खिलाड़ियों और विभिन्न खेलों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

उद्घाटन समारोह के पश्चात अतिथियों ने कबड्डी मैदान पर आकर खिलाड़ियों से मुलाकात की। इस दौरान अतिथियों ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए खेल भावना से खेलने का आह्वान किया।

हनुमानगढ़-

हनुमानगढ़ ब्लॉक मुख्यालय का ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम जंक्शन स्थित राजीव गांधी खेल स्टेडियम में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद ने ब्लॉक स्तरीय खेलों के शुभारंभ की घोषणा की। साथ ही राजीव गांधी स्टेडियम में मेजर ध्यानचंद हॉकी ग्राउंड का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला प्रमुख श्रीमती कविता मेघवाल, नगर परिषद चेयरमैन श्री गणेश राज बंसल, जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल, श्री भूपेंद्र चौधरी, प्रधान प्रतिनिधि श्री दयाराम जाखड़, जिला अहिंसा बोर्ड के सहसंयोजक श्री तरुण विजय विजय, नगर परिषद सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

समारोह को संबोधित करते हुए हनुमानगढ़ विधायक चौ. विनोद कुमार ने कहा कि इन खेलों से जिले भर में किसी उत्सव की तरह उत्साह का माहौल है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन उन्हें प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिलता। लेकिन राज्य सरकार ने यह प्लेटफार्म उपलब्ध करवाकर खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया है,उन्हे प्रतिभा दिखाने का मौका दिया है।

समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने पूरे जिले में आयोजन से जुड़े अधिकारी गण, सभी पीटीआई, संस्थाओं का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सब ने मिलकर खेलों के लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं की है।
इससे पहले ब्लॉक स्तरीय आयोजन की शुरुआत हनुमानगढ़ ब्लॉक की सभी 28 ग्राम पंचायतों की टीमों के द्वारा मार्च पाट्र्स के साथ हुई। एनपीएस स्कूल की बैंड टीम के नेतृत्व में खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट किया। मार्च पास्ट के बाद तीरंदाजी के सीनियर स्टेट चौंपियन श्री प्रज्वल गोदारा ने खेलों की मशाल प्रज्वलित कर पूरे ग्राउंड का चक्कर लगाया। हनुमानगढ़ ब्लॉक मुख्यालय पर कुल 2362 खिलाड़ियों को शामिल करते हुए 205 टीमें बनाई गई हैं जो 6 विभिन्न खेलों में हिस्सा लेंगी। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्ताओं और सहायिकाओ ने खेल को लेकर ग्राउंड पर भव्य रंगोली बनाई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन को लेकर स्टेडियम में अलग से बूथ भी लगाया गया। जहां इस योजना से वंचित लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। मंच संचालन व्याख्याता श्रीमती सरिता राघव और श्री विकास शर्मा ने किया।

बीकानेर-

आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल ने सोमवार को पूगल और खाजूवाला में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया।

खाजूवाला के खेल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के गांव-गांव से खेल प्रतिभाओं को आगे लाने में यह आयोजन महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने कहा कि देश भर में पहली बार ऎसी प्रतियोगिताएं हुई, जिनमें लगभग 30 लाख लोगों ने भागीदारी निभाई। अब ब्लॉक स्तरीय मुकाबलों में खिलाड़ी अपना दमखम दिखा रहे हैं।

ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश प्रजापत ने बताया कि खाजूवाला ब्लॉक स्तरीय मुकाबलों में 1 हजार 900 खिलाड़ी भाग लेंगे। यहां कुल 165 टीमें बनाई गई हैं।

इससे पहले मंत्री मेघवाल ने दीप प्रज्वलन कर ब्लॉक स्तरीय मुकाबलों की शुरुआत की। उन्होंने खेल ध्वज का आरोहण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने पंचायत समिति द्वारा राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। आपदा प्रबंधन मंत्री ने खो-खो और कबड्डी के मुकाबलों की शुरुआत करवाई तथा खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की।

इस अवसर पर पंचायत समिति प्रधान ममता बिरड़ा, उपखंड अधिकारी श्री श्योराम, तहसीलदार श्री गिरधारी सिंह, पुलिस उपाधीक्षक अंजुम कायल, सरपंच संघ के अध्यक्ष श्री खलील खां सहित अनेक लोग मौजूद थे।

आपदा प्रबंधन मंत्री ने पूगल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के ब्लॉक स्तरीय खेलों की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए कृतसंकल्प है। सरकार ने सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए कोटा निर्धारित किया है। उत्कृष्ट खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है और खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्म नौकरी दी जा रही है।

ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री राजकुमार जाखड़ ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं में 1946 खिलाड़ी भाग लेंगे। यहां कुल 168 टीमें गठित की गई हैं। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी सीता शर्मा, तहसीलदार रामेश्वर लाल गढ़वाल, रामप्रताप मीणा सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आगाज करती हुए अतिथि गण



जयपुर-

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के सांगानेर ब्लाक स्तर का आयोजन सोमवार को एसकेआईटी ओडिटोरियम रामनगरिया जगतपुरा में उद्घाटन हुआ।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि बगरू विधायक श्रीमती गंगा देवी द्वारा की गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती भंवर कंवर प्रधान पंचायत समिति सांगानेर एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमान एस एन सुराणा निदेशक एकेडमिक एसकेआईटी, डा0 संजय शर्मा डीन वीजीयू, सूचित्रा बधाला उपप्रधान प0स0 सांगानेर थेे। कार्यक्रम में सांगानेर प0स0 के सभी सरपंच मौजूद रहे। इन खेलों में 31 ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता 116 टीमें भाग ले रही है। जिसमें लगभग 1200 खिलाडी कबड्डी, शुटिंग वालीबाल, टेनिस बाल क्रिकेट, खो-खो, वालीबाल टीमें भाग ले रही है। लगभग 73 पीटीआई एवं अन्य शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी खेल आयोजन क्रीडा स्थल पर रहेंगे। पिछले कई दिनों से उपखण्ड अधिकारी एकता काबरा के निर्देशन में कर्मचारी एवं अधिकारी खेलों के सफल आयोजन की तैयारियों में लगे हुये है।

जैसलमेर-

जैसलमेर में खेलों के महाकुंभ के रूप में पहली बार आयोजित हो रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक ब्लॉक स्तरीय खेल का जैसलमेर, सम, मोहनगढ़, पोकरण, नाचना, भणियाणा व फतेहगढ़ ब्लॉकों में हुआ भव्य आयोजन। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने ब्लॉक मोहनगढ़ में, जैसलमेर विधायक श्री रूपाराम धनदे एवं नगर परिषद सभापति श्री हरिवल्लभ कल्ला ने जैसलमेर के ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिता का इन्दिरा इण्डोर स्टेडियम व सम ब्लॉक में ध्वजारोहण के साथ किया भव्य शुभारंभ किया। इन ब्लॉक स्तरीय खेलों का शुभारंभ कब्बडी व खो-खो मैच से हुआ। खिलाड़ियों ने खेल में भारी उत्साह दिखाई। ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न खेलों में विजेता रही टीमों ने उत्साह के साथ ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

डूंगरपुर –

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक 2022 के ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का ग्राम पंचायत मझौला में ‘ज़िद करो दुनियां जीतो’ की प्रेरणा के साथ भव्य रंगारंग आगाज हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अध्यक्ष अनुसूचित जाति एवं वित्त आयोग डॉ शंकर यादव ने कहा कि राजस्थान सरकार ने खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए बहुत ही प्रभावी कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि ये सिर्फ खेल नही वरन् भाईचारा का भी संदेश है जिसमें सभी वर्ग उत्साह से भाग ले रहें है।

कार्यक्रम में बतौर अध्यक्ष विधायक डूंगरपुर श्री गणेश घोघरा ने कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी ने युवा भारत का सपना देखा और उसे हकीकत में बदलते हुए युवाओं को मताधिकार देते हुए नई तकनीकी से रूबरू करवाया। उन्होंने कहा आज मुख्यमंत्री श्री गहलोत भी राज्य को विकास की नई राह पर ले जा रहें है जहां हर वर्ग, हर व्यक्ति को विकास की मुख्य धाारा में जोड़ने के लिए कार्य किया जा रहा है।

बाड़मेर-


जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के द्वितीय चरण मं सोमवार से ब्लॉक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ हुआ। इन प्रतियोगिताओ में पंचायत स्तरीय खेलों के विजेता खिलाड़ी भाग लेंगे।
वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री हेमाराम चौधरी ने सोमवार गुड़ामालानी उपखंड मुख्यालय पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का ध्वजारोहण कर विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने धोरीमन्ना एवं आडेल में भी खेलों शुरुआत की। वहीं जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम में गोसेवा आयोग के अध्यक्ष श्री मेवाराम जैन ने ध्वजारोहण के साथ बाड़मेर एवं बाड़मेर ग्रामीण ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओ की शुरुआत की। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर श्री लोक बंधु एवं जिला पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव भी मौजूद रहे।

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की शुरुआत करती हुई महिलाएं



भीलवाड़ा-

ग्रामीण स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने एवं प्रतिभाओं को अवसर प्रदान कर आगे लाने के उद्देश्य से शुरू किए गए राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक के ब्लॉक स्तरीय खेलों का शुभारंभ सोमवार को किया गया। पंडेर, जहाजपुर में ब्लॉक स्तरीय खेलों की शुरुआत मुख्य अतिथि राजस्थान बीज निगम अध्यक्ष श्री धीरज गुर्जर द्वारा की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने ध्वजारोहण किया तथा जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने खिलाडियों को शपथ दिलाकर प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने की घोषणा की।

श्री गुर्जर ने इस दौरान आए ग्रामीणों और खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के मंशा अनुसार राजस्थान के प्रत्येक ब्लॉक क्षेत्र में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के ब्लॉक स्तरीय खेलों का आयोजन किया जा रहा है। हर उम्र के लोग इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। खेलों में राजस्थान को विश्व मानचित्र में स्थान दिलाने के लिए राजस्थान सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा आमजन को चिरंजीवी योजना के माध्यम से मुफ्त जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि योजनाओं को धरातल पर सफलतापूर्वक लागू करने के लिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का तालमेल आवश्यक है।
उदयपुर-

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के दूसरे चरण के तहत ब्लॉक स्तरीय आयोजन का शुभारंभ प्रदेशभर में महोत्सव के रूप में हुआ। उदयपुर जिले में जिला कलक्टर श्री ताराचंद मीणा के निर्देशन में जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालय पर ओलंपिक खेलों का रंगारंग शुभारंभ हुआ। इन ब्लॉक स्तरीय आयोजनों में ग्रामीण पूरे उत्साह के साथ हिस्सा ले रहे हैं। शुभारंभ समारोह में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ग्रामीण मौजूद रहे।

जिला मुख्यालय के समीप स्थित बड़गांव ब्लॉक मुख्यालय पर पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया, प्रदेश के श्रम सलाकार समिति के उपाध्यक्ष जगदीश राज श्रीमाली व गोगुंदा विधायक प्रतापलाल भील के आतिथ्य में खेल महोत्सव का शुभारंभ हुआ। सभी अतिथियों ने इस आयोजन के तहत हर वर्ग को एक मंच पर एकजुट करने व ग्रामीण प्रतिभाओं को तराशने व निखारने के साथ उपयुक्त मंच उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार जताया।

सिरोही-

शिवगंज में करीब 2400 खिलाडियों के साथ नगर के गणमान्य नागरिकों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में क्षेत्रीय विधायक श्री संयम लोढा , जिला कलेक्टर डां. भंवरलाल, पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ टी शुभमंगला एवं अन्य अतिथियों के सानिध्य में रंगारंग कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न हुआ।
जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में भामाशाह रमन भाई निदेशक मॉन्टेक्स की ओर से 5 लाख लागत की 300 हॉकी, 30 गोलकीपर कीट सामग्री जिले के 25 विद्यालयों को वितरित की गई।

जोधपुर-

ग्राम्य खेल प्रतिभाओं को निखारकर आगे लाने, खेलों के प्रति बेहतर माहौल बनाने तथा खेलों के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के अन्तर्गत तीन दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रतिस्पर्धाएं सोमवार से जोधपुर जिले भर में शुरू हुई।

जिले में 21 ब्लॉक्स में आयोजित इन ब्लॉकस्तरीय प्रतिस्पर्धाओं का शुभारंभ स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, वरिष्ठ खिलाड़ियों, प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के अभिभावकों और ग्रामीण प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुआ। इसके लिए सभी 21 स्थानों पर प्रभारियों के निर्देशन में नियंत्रण कक्ष संचालित किए गए, जो कि 15 सितम्बर तक जारी रहेंगे।

सवाई माधोपुर-

राज्य सरकार के निर्देशानुसार सवाई माधोपुर जिले में समस्त ब्लॉक पर सोमवार को ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिताओं का रंगारंग शुभारम्भ किया गया। ब्लॉक सवाई माधोपुर में मुख्यमंत्री सलाहकार एवं विधायक दानिश अबरार के मुख्य आतिथ्य में पुलिस लाईन परेड मैदान में खेल प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ कार्यक्रम आयोजित हुआ।

शुभारम्भ समारोह की अध्यक्षता कर रहे जिला कलेक्टर श्री सुरेश कुमार ओला ने कहा कि राज्य सरकार ने सम्पूर्ण राजस्थान में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर पूरे राजस्थान को एक सूत्र में बांधने का अनूठा कार्य किया है। इस प्रकार के खेल आयोजनों से खिलाड़ियों में जुझारूपन के साथ-साथ टीम भावना का संचार होता है।

दौसा-


जिले के सिकराय ब्लाकॅ में भी महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्वघाटन किया ।

इस दौरान मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने सिकराय ब्लॉक कीे विभिन्न ग्राम पंचायतों से आई टीमों का परिचय प्राप्त किया और उनका हौसला अफजाई की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी खिलाडी खेल को खेल भावना से खेलें तथा एक दूसरे खिलाडी से सीखने का प्रयास करे। खेलों से आपसी भाईचारा बढता है तथा एक दूसरे खिलाडी को खेल गुर सीखने को मिलते है। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि खेलों का यही जुड़ाव निरोगी राजस्थान का सपना साकार करने में सार्थक साबित होगा। इस अवसर पर पंचायत समिति सिकराय की प्रधान कमला मीना ,उपखण्ड अधिकारी सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इसी प्रकार चित्सिा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीना ने सोमवार को ब्लॉक लालसोट व रामगढ पचवारा में ब्लॉकस्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलकूद प्रतियोगिता का उद्वधाटन किया गया।

राजकीय अशोक शर्मा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में उपखंड क्षेत्र के ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का मुख्य अतिथि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आबकारी मंत्री परसादीलाल मीणा, प्रधान एडवोकेट नाथूलाल मीणा, उप प्रधान केलाश दुसाद, रामगढ़ पचवारा प्रधान डा0 कोशल्या मीणा, नगरपालिका चेयरमैन रक्षा मिश्रा, उपखण्ड अधिकारी मोहरसिंह मीणा, मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी गोविन्द नारायण माली ने किया।
पाली-

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के ब्लॉक स्तरीय खेलों का शुभारंभ सोमवार से हुआ। पाली जिले में ब्लॉक स्तरीय खेलों में 1886 टीमों का गठन हुआ है एवं 21436 खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने रोहट ब्लॉक के स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल दलपतगढ़ से ब्लॉक स्तरीय खेलों के उद्घाटन घोषणा कर शुभारंभ किया।

जिला कलक्टर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेल राज्य सरकार की अभिनव पहल है जिसमें हर आयु वर्ग के 30 लाख खिलाड़ी पंजीकृत हुए हैं । उन्होंने कहा कि खेलों पाली अभियान के तहत जिले में प्रत्येक ग्राम पंचायत में मॉडल खेल मैदान तैयार किए जा रहे हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर मिलेगा ।

राजस्थान गो सेवा के उपाध्यक्ष श्री सुमेर सिंह राजपुरोहित ने संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल कार्यक्रम खेलों के क्षेत्र में नई पहल है एवं ग्रामीण ओलंपिक खेलों द्वारा आपसी समरसता व भाईचारा बढ़ेगा।

रोहट प्रधान श्रीमती सुनीता राजपुरोहित ने संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल से ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाए निखरेगी। उन्होंने कहा कि हार जीत खेल के दो पहलू हैं लेकिन ग्रामीण ओलंपिक खेलों से आपसी भाईचारा व समरसता बढ़ेगी।

जिला कलक्टर श्री मेहता ने मार्च पास्ट को सलामी दी व ध्वजारोहण कर एवं शपथ दिलाकर राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला कलक्टर व अन्य अतिथियों द्वारा कबड्डी मैच का शुभारंभ किया गया व हाथ मिलाकर खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की गई।

जालोर-

राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल-2022 के तहत जिले में सोमवार को सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ जोश व उमंग के साथ हुआ। आहोर में अगवरी व थांवला महिला वर्ग के मध्य खेले गये कबड्डी के मैच के साथ जिले में ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ हुआ।

आहोर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में जिला कलक्टर श्री निशांत जैन व जिला पुलिस अधीक्षक ने भाग लिया। शुभारम्भ के अवसर पर बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई तथा लोक दल द्वारा गैर नृत्य की प्रस्तुति दी गई। जिला कलक्टर निशान्त जैन ने ध्वजारोहण कर प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया।

जिला कलक्टर निशांत जैन ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों को राज्य सरकार की एक अनुपम पहल बताते हुए कहा कि इन खेलों से ग्रामीण क्षेत्रों में सभी आयु वर्गों के लोगों को खेलने का अवसर मिला है जिससे नई खेल प्रतिभाएं निखरेगी । उन्हाेंने कहा कि इन खेलों से गांवों में आपसी खेल भावना के साथ ही भाईचारा एवं सद्भाव बढ़ेगा।

राजसमन्द-

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी. पी जोशी ने कहा कि पढाई की जगह पढाई का महत्व है लेकिन खेलों से मानव जीवन में व्यक्तित्व का विकास व निर्माण संभव है उन्होंने कहा कि खेलो ंसे जीवन में किस प्रकार से मेलजोल व समूह भावना से आगे बढा जा सकता है ये सीखने को मिलता है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. जोशी सोमवार को जिले के खमनोर के मलीदा में महाराणा प्रताप स्टेडियम में आयोजित राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर जीवन में खेलों के महत्व पर प्रकाश डाला और खेलों के माध्यम से अपनी प्रतिभा को तराश कर आगे बढने की प्रेरणा दी और कहा कि इस ओलंपिक आयोजन से आप देश व प्रदेश का नाम रोशन करे।

इस अवसर पर समारोह में जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने सम्बोधित करते हुये कहा कि खेल को खेल भावना से खेले और आगे बढे इसके साथ ही उन्होंने इस अवसर पर ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन की रूपरेखा और इसमें भाग लेने वाले खिलाडियों के बारे में जानकारी दी।

समारोह को खमनोर प्रधान, भेरूलाल वीरवाल, समाजसेवी देवकीनन्दन गुर्जर ने भी सम्बोधित किया। इससे पहले अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर विधिवत् शुभारंभ किया और अतिथियो का स्वागत किया गया। आज के मैच में बालीवाल के मैच का शुभारंभ किया गया जो सलोदा और झालों की मदार के बीच हुआ।
चित्तौड़गढ़-

राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष व राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने सोमवार को शहर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल आयोजन के तहत चित्तौडगढ़ ब्लॉक स्तरीय खेलाें के उदघाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन के दौरान व्यक्त किए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) गितेश श्रीमालवीय ने कह कि आज पढ़ाई के साथ ही खेल भी अनिवार्य हो गये है। आज युवा खेलो में ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ रहे है तथा अपने गांव, शहर का नाम रोशन कर रहे है।

खेल आयोजन के विशिष्ट अतिथि नगर परिषद के सभापति श्री संदीप शर्मा ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलो के आयोजन को मील का पत्थर बताते हुए कहां की इस आयोजन से खेलो के प्रति जनचेतना बढ़ेगी। समाज सेवी प्रेम प्रकाश मूंदड़ा ने इस आयोजन को राज्य सरकार का सकारात्मक कदम बताया। इससे पूर्व अतिथियो द्वारा खेल ध्वज फहराकर खेलो के आरंभ की घोषणा की गई।

उपखण्ड अधिकारी श्री श्यामसुंदर विश्नोई ने बताया कि पंचायत समिति चित्तौड़गढ़ की 40 ग्राम पंचायताें की कुल 165 टीमों के 1905 खिलाड़ी शामिल होकर विभिन्न खेलों के माध्यम से अपने खेल कौशल का परिचय देंगे। कार्यक्रम का संचालन पारस टेलर व डा. जितेन्द्र दशोरा ने किया।

गंगरार में राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक प्रतियोगिता के ब्लॉक लेवल पर शुभारंभ के अवसर पर विवेकानंद मॉडल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बेगूं विधायक श्री राजेंद्र सिंह विधुड़ी ने स्कूल से ही बच्चों में खेलकूद की आदत डालने पर जोर दिया।

िंजला कलक्टर श्री अरविंद कुमार पोसवाल ने ग्रामीण आलिंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई और शुभकामना देते हुए अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन कर अपने गांव और जिले का नाम राज्य स्तर पर रोशन करने की अपील की।

अजमेर-

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत व आरटीडीसी चेयरमैन श्री धर्मेन्द्र सिंह राठौड़ ने सोमवार को ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के पंचायत स्तरीय सफल समापन के बाद आज ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ हो रहा है। आज जो बच्चे खेलों में भाग ले रहे है उन सभी में गुरूओं की आदर्श शिक्षा नजर आ रही है। यहां पर सभी गुरू और पीटीआई सजग दिखाई दे रहे हैं क्योंकि वे सभी इन खेलों के प्रति समर्पित हैं।

आरटीडीसी के चेयरमैन श्री धर्मेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने राजस्थान की जनता के लिए जनकल्याणकारी फैसले लिए हैं। उनकी कलम हमेशा गरीब और नौजवान के लिए चली हैै। श्री गहलोत की मंशा के अनुरूप ही राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। उत्कर्ष खिलाड़ियों को खेल कोटे से नौकरियां दी जा रही है।

कार्यक्रम में गुजरात के विधायक श्री हिम्मत सिंह पटेल, सौरभ बजाड़, उपखण्ड अधिकारी श्री महावीर सिंह राठौड़, जिला परिषद सदस्य श्री महेन्द्र सिंह, श्री नन्दाराम एवं श्री शिवराज सिंह पलाड़ा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

अलवर-

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने सोमवार को मालाखेडा व केसरपुर (उमरैण) में ब्लॉक स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारम्भ कर कहा कि इन खेलों के आयोजन के पीछे मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का यह संदेश है कि ग्रामीण क्षेत्रों प्रतिभाओं को प्लेटफार्म उपलब्ध कराकर उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करना है।

मंत्री श्री जूली ने दोनों ब्लॉकों में खेलों का शुभारम्भ खेल ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी लेकर किया। उन्होंने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि खेलों के माध्यम से स्वास्थ्य व व्यक्तित्व के साथ ही मानवीय गुणों का भी विकास होता है जिससे सामाजिक विकास और कल्याण को नई दिशा प्राप्त होती है। प्रदेश में खेलों के विकास और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में नगर निकायों में शहरी ओलंपिक खेलों का आयोजन होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खिलाडियों को आगे बढाने के लिए निरन्तर सकारात्मक प्रयास कर रही है जिसके तहत खिलाडियों को बडे पदों पर सीधी नियुक्ति दी जा रही है। राज्य में अब तक 550 से अधिक खिलाडियों को नियुक्ति दी जा चुकी है। खिलाडियों को सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रदान किया गया है। अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाडियों को दी जाने वाली राशि में कई गुना इजाफा किया है। खेल प्रशिक्षकों को पेंशन शुरू की गई है। राज्य में खेल सुविधाओं में निरन्तर इजाफा किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित आमजन से कहा कि जागरूक रहकर राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाए।

बूंदी-

जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलपिंक 2022 के दूसरे चरण का आगाज सोमवार को उपखण्ड स्तर पर आयोजित विविध खेल प्रतियोगिताओं से हुआ। ब्लॉक स्तर पर पंचायतों से पहुंची विजेता टीमों में शामिल ग्रामीण महिला-पुरूष खिलाडियों ने उत्साह और जोश के अपने दमखम का प्रदर्शन किया। पहले दिन तालेड़ा, नैनवां, बूंदी तथा केशवरायपाटन में खेल प्रतियोगिताएं हुई।

तालेडा ब्लॉक की राजीव गांधी ग्रामीण ओलपिंक खेलकूद प्रतियोगिताएं जवाहर नवोदय विद्यालय सीतापुरा में आयोजित में आयोजित हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व वित्त राज्य मंत्री श्री हरिमोहन शर्मा रहे। अध्यक्षता जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने की। इस अवसर पर अरबन कॉपरेटिव बैंक चेयरमेन विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे। अतिथियों ने ध्वजारोहण कर व खिलाड़ियों को शपथ दिला कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में स्कूली छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी। बालक बालिकाओं के सामूहिक नृत्य की प्रस्तुतियाेंं ने सभी का मन मोह लिया।

इस अवसर पर पूर्व वित राज्यमंत्री ने प्रतियोगिताओं का शुभारंभ करने के बाद उपस्थित आमजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि बजट घोषणा में ग्रामीण ओलंपिक की घोषणा कर उसे क्रियान्वित करना ऎतिहासिक कदम है। इस आयोजन से ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को भी राज्य स्तर पर अपना दमखम दिखाने का मौके मिलेगा। उन्होंने कहा कि वह खिलाड़ियों के लिए हर संभव मदद के लिए सदैव तत्पर हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने भी खिलाड़ियों से परिचय लेकर उनकी हौंसला अफजाई की और उन्हें बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here