एससी एवं एसटी के 22 लोगों को मिलेगी आर्थिक सहायता

रविप्रकाश जूनवाल
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख


जयपुर। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) नियम 2016 के तहत 22 पीड़ित व्यक्तियों को 22 लाख 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

गौरतलब है कि अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को कानून के प्रावधानों के तहत पीड़ित व्यक्तियों को आर्थिक सहायता दी जाती है। जिला कलक्टर ने बताया कि वित्तीय वर्ष-2021-22 के तहत अनुसूचित जाति के 640 एवं जनजाति के 244 पीड़ितों को सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है। वर्ष 2022-23 में अनुसूचित जाति के 562 पीड़ितों को एवं जनजाति के 304 पीड़ितों को सहायता राशि प्रदान की है। उन्होंने बताया कि पीड़ितों को समय पर आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत करवाने के साथ दैनिक यात्रा एवं चिकित्सा भत्ता प्रदान करवाने के लिए जिला प्रशासन स्तर पर हर संभव कोशिश की जा रही है।
यह कहना गलत ना होगा कि कानून के अनुसार पीड़ित व्यक्ति को एफआईआर दर्ज होने के 7 दिन के अंदर अंदर आर्थिक सहायता दी जानी चाहिए। परंतु पूरे प्रदेश में ऐसी व्यवस्था बना रखी है कि 7 दिन में आज तक किसी को भी आर्थिक सहायता नहीं मिली। जो आर्थिक सहायता बताई गई है, वह तो ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। सरकार को इसमें सुधार करना जरूरी है, ताकि समय पर पीड़ित व्यक्ति को आर्थिक सहायता तुरंत मिल सके।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSCSTACT_12743093

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wSCSTACT_12743093

आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए अथवा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की पीड़ित व्यक्तियों को सहायता पहुंचाना चाहते हैं तो इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके सहायता पहुंचा सकते हैं और कानून की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here