भारतीय स्टेट बैंक में थर्ड बेनिफिट के लाभ की पुरजोर उठी मांग

रवि प्रकाश जूनवाल
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख
पाली : समान काम समान वेतन के सिद्धांत पर भारत का उच्चतम न्यायालय मुहर लगने के बावजूद भी भारतीय स्टेट बैंक अपने कर्मचारियों को थर्ड बेनिफिट देने से आनाकानी कर रहा है इसलिए कर्मचारियों ने रविवार को सुमेरपुर में दो दिवसीय मजदूर संघ की दो दिवसीय कार्यसमिति बैठक आयोजित की गई।

रविवार को सुमेरपुर में दो दिवसीय मजदूर संघ की दो दिवसीय कार्यसमिति की आयोजित बैठक में भाग लेते हुए अशोक मीणा


हैलो सरकार को नेशनल ऑर्गेनाइजेशन आफ बैंक ऑफिसर्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मीणा ने बताया कि बैंक कर्मचारियों को वर्तमान में बढ़ती हुई समस्याओं भारतीय मजदूर संघ का ध्यानाकर्षण किया और भारतीय स्टेट बैंक में थर्ड बेनिफिट का लाभ सहयोगी बैंकों के कर्मचारियों को कार्यग्रहण की तिथि से दिए जाने की पुरजोर मांग की।
गौरतलब है कि थर्ड बेनिफिट के अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक में 1 अप्रैल 17 से पूर्व सहयोगी बैंकों के कर्मचारियों को बैंक द्वारा पीएफ अंशदान दिया जाने वाला तृतीय लाभ सहयोगी बैंकों के कर्मचारियों को बैंक में कार्यग्रहण की तिथि से 31 मार्च 2017 तक का नहीं दिया गया है। उल्लेखनीय है कि 1अप्रैल 2017 के बाद सहयोगी बैंकों के कर्मचारियों को तृतीय लाभ बैंक कंट्रीब्यूशन पीएफ का भुगतान किया जा रहा है और इससे पूर्व 2008 में स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र के कर्मचारियों को कार्य ग्रहण की तिथि से बैंक पीएफ अंशदान दिया गया है और 2010 में स्टेट बैंक ऑफ इंदौर के कर्मचारियों को लाभ के रूप में बैंक द्वारा सारे कार्य ग्रहण की तिथि से लगातार तृतीय लाभ बैंक अनुदान दिया जा रहा है।

पाली जिले के सुमेरपुर में बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक मीणा का स्वागत सत्कार करते हुए भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारी गण


अशोक मीणा ने बताया कि हमारी मांग विशेष तौर से यह है कि जो 1अप्रैल 2017 को 5 सहयोगी बैंक स्टेट बैंक बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक आफ टराउनकोर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर पांचों सहयोगी बैंक भारतीय स्टेट बैंक में विलय के समय अन्य सहयोगी बैंकों की तरह लाभ नहीं दिया गया, जबकि समान वेतन समान काम के सिद्धांत के आधार पर दिया जाना चाहिए था। जिसके हम पुरजोर मांग करते हैं और भारत सरकार को दिए गए ज्ञापन के रूप में भारतीय मजदूर संघ के सहयोग से इस मांग को जल्दी से जल्दी सरकार के सामने उठाकर पूरी करने के लिए आज विस्तृत चर्चा की गई।
इस अवसर पर राष्ट्रीय मजदूर संघ के सदस्य एवं पदाधिकारी गण तथा इंडियन बैंक एसोसिएशन के पदाधिकारी गण थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here