ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों के लिए ट्रांसजेंडर उत्थान कोष गठित

हैलो सरकार न्यूज़ नेटवर्क


बून्दी : ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों के कल्याण के लिए 10 करोड रूपए का ट्रांसजेंडर उत्थान कोष गठित किया है। इसके अन्तर्गत सुविधाएं एवं आर्थिक सहायता मिलेगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राकेश वर्मा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के ऑनलाईन पोर्टल पर ट्रांसजेेेंडर व्यक्ति स्वयं के माध्यम से पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकेंगे। पूर्व मैट्रिक उत्तर मैट्रिक विद्यार्थियों के लिए प्रारंभिक से उच्च, तकनीकी शिक्षा हेतु शिक्षण संस्थानों के माध्यम से प्रस्ताव पेश होने पर छात्रवृति, अनुरक्षण, भत्ता,फीस का पुनर्भरण तथा निवास स्थान से अन्यत्र किराए पर रहने पर आवास के लिए आर्थिक सहायता देय होगी।
उन्होंने बताया कि राजस्थान कौशल एवं आजिविका विकास निगम एवं अन्य मान्यता प्राप्त संस्थानों से व्यावसायिक तकनीकी प्रशिक्षण निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा तथा प्रशिक्षण उपरान्त एवं कोर्स के लिए प्रतिमाह 5000 रूपए (अधिकतम तीन माह हेतु) एवं दो कोर्स के लिए राशि प्रदान की जाएगी। ट्रांसजेेेंडर व्यक्तियों के लिए स्वरोजगार, व्यवसाय स्थापित करने के लिए कुल लागत का 25 प्रतिशत अथवा अनुदान राशि 50 हजार रूपए जो भी कम हो देय होगा। ऋण संबंधित बैंक से स्वयं के स्तर से प्राप्त किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि लिंग परिवर्तन सर्जरी निःशुल्क करवायी जाएगी तथा रीसाइनमेंट सर्जरी के लिए वास्तविक व्यय अथवा अधिकतम 2 लाख 50 हजार रूपए जो भी कम होगा भुगतान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए विभिन्न समस्याओं के निस्तारण एवं मार्गदर्शन के लिए काउन्सलिंग हेतु राज्य के जयपुर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर, कोटा एवं भरतपुर संभाग स्तर पर काउन्सलर की व्यवस्था की जाएगी। ट्रंसजेंडरो के उत्थान के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं में आवेदन करने एवं अधिक जानकारी के लिए विभाग के जिला कार्यालय में अथवा विभाग की वेबसाईट http://rajasthan.gov.in पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here