मुख्यमंत्री ने किया बरकतुल्लाह खां स्टेडियम के नवीनीकरण कार्यों का लोकार्पण

रवि प्रकाश जूनवाल
हैलो सरकार ब्यूरो प्रमुख


जयपुर : मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खेलों के विकास और खिलाड़ियों के उत्थान के लिए सरकार कोई कमी नहीं रख रही है। राज्य सरकार के सकारात्मक निर्णयों से खेलों का माहौल बनने के साथ ही खिलाड़ियों में नए जोश एवं उत्साह का संचार हुआ है जो खेल जगत के लिए अच्छा संकेत है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने जोधपुर में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की क्रिकेट अकादमी स्थापित करने की घोषणा की।
श्री गहलोत रविवार शाम जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में नवीनीकरण कार्यों के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री गहलोत ने स्टेडियम पहुंचकर पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बरकतुल्लाह खां की मूर्ति पर पुष्पान्जलि अर्पित कर स्टेडियम के नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण तथा इन कार्यों का विस्तार से अवलोकन किया।

श्री गहलोत रविवार शाम जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में नवीनीकरण कार्यों के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।


एम.ओ.यू. पर हुए हस्ताक्षर
इस अवसर पर श्री गहलोत की अध्यक्षता में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन और जोधपुर विकास प्राधिकरण के मध्य समझौता पत्र (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें आरसीए तथा जेडीए के सचिव ने हस्ताक्षर किए। इसी के साथ अब स्टेडियम के प्रबंधन और संचालन की जिम्मेदारी जेडीए ने आरसीए को सौंप दी है।
उल्लेखनीय है कि जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 31 करोड़ रूपए की लागत से बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में विभिन्न नवीनीकरण कार्य करवाए गए हैं। इनमें खिलाड़ियों के लिए जिम, 26 हजार कुर्सियां, फिजीयो रूम, एंटी डोपिंग रूम, प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल, मिडिया रूम के अलावा मुख्य मैदान और प्रैक्टिस मैदान में दो लाल मिट्टी और तीन काली मिट्टी के पिच अंतर्राष्ट्रीय मापदण्डों के अनुरूप बनाए गए हैं।
श्री गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन प्रदेश के कोने-कोने से खेल प्रतिभाओं को तलाशने, खेलों का माहौल बनाने तथा हर क्षेत्र एवं हर आयु वर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। शहरी ओलंपिक के लिए शीघ्र ही ऑनलाइन पंजीयन आरंभ होगा।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खेलों के विकास और खिलाड़ियों के उत्थान के लिए सरकार कोई कमी नहीं रख रही है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों के भविष्य को संवारने के लिए सरकार ने कई प्रभावी निर्णय लिए हैं। इस दिशा में स्पोर्ट्स स्कूल, स्पोर्टर््स अकादमी आदि बनवाए जा रहे हैं।
श्री गहलोत ने कहा कि आने वाला बजट युवाओं को समर्पित होगा, जिनमें खिलाड़ी भी शामिल हैं। उन्होंने युवाओं को बजट को लेकर सुझावों की अपील की और कहा कि बजट के समय सुझावों पर गंभीरतापूर्वक विचार कर सर्वहितकारी बजट बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सुशासन, सहज सुलभ सुविधाओं की उपलब्धता और बुनियादी विकास के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने वैश्विक जरूरतों के अनुरूप शिक्षा के लिए अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के संचालन तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का जिक्र करने के साथ ही प्रदेश की एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन देने की बात कही, जिसमें 3 साल तक इन्टरनेट सुविधा निःशुल्क मिलेगी। इससे बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई आदि में सुगमता होगी।
स्टेडियम का उपयोग कर निखारें खेल प्रतिभा : जोशी
राजस्थान विधानसभाध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने बरकतुल्लाह खां स्टेडियम को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतिभाओं को विकसित करने वाला बताते हुए कहा कि इससे खेल जगत को एक नहीं बल्कि अनेक रवि बिश्नोई जैसे खिलाड़ी मिलेंगे। डॉ. जोशी ने कहा कि जयपुर, जोधपुर एवं उदयपुर में इस प्रकार के स्टेडियम ख्ेाल इतिहास में मील के पत्थर साबित होंगे।
खिलाड़ियों के सपने होंगे साकार : डोटासर
पूर्व शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि राजधानी जैसा ही स्टेडियम जोधपुर में तैयार है जिससे मुख्यमंत्री की भावनाओं के अनुरूप प्रदेश के खिलाड़ियों के सारे सपने सच होते दिखाई देंगे। इस कार्य के लिए उन्होंने आरसीए अध्यक्ष श्री वैभव गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने बेहतर ढंग से जिम्मेदारी निभाकर प्रदेश में खिलाड़ियों और खेलों के लिए सुनहरे भविष्य के द्वार खोले हैं।
इस अवसर पर राजस्थान क्रीड़ा परिषद की अध्यक्षा श्रीमती कृष्णा पूनिया, राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री राजेन्द्रसिंह सोलंकी, राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा श्रीमती संगीता बेनीवाल, शहर विधायक श्रीमती मनीषा पंवार, विधायक श्री संयम लोढ़ा, महापौर श्रीमती कुन्ती देवड़ा परिहार, जिला कलक्टर श्री हिमांशु गुप्ता, पुलिस आयुक्त श्री रविदत्त गौड़ सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, खिलाड़ी एवं आमजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here